दुनिया के वो 11 तानाशाह जिनसे थर-थर कांपते थे लोग

हिटलर,औरंगजेब, स्टालिन,जो की इस दुनिया के सबसे बड़े तानाशाह माने जाते है और ये लोगो कई लोगो को मौत का कारण बने थे पर ऐसा नहीं है की पूरी दुनिया में सिर्फ ये ही लोगो थे जिन्होंने राज करने के चरकर ने लोगो की ज़िन्दगी के बारे में परवाह नहीं की इस दुनिया में ऐसे कई तानाशाह जिन्होंने अपने अत्याचार से इतिहास में अपना नाम दुनिया के सबसे बड़े तानाशाह में शामिल कर लिया तो आज हम आप को दुनिया के कुछ सबसे बाद तानाशाह के बारे में बताने वाले है।

सद्दाम हुसैन

आप इन्हे तो जानते ही होंगे सद्दाम हुसैन जो की इराक के पूर्व राष्ट्रपति थे आप को बता दे की इन्हे फांसी पर लटका दिया गया था क्योकि इन्होने धार्मिक समूह के लोगों का नरसंहार करवाया था।

रॉबर्ट मुगाबे

आप को बता दे की रॉबर्ट मुगाबे जो की जिम्बाब्वे के पूर्व राष्ट्रपति है थे आप को बता दे की उनकी नीतियों के चलते लगभग 30 लाख नागरिक बेघर हो गए थे साथ ही साथ 20 हजार लोगों की मौत हो गई थी।

व्लाद-3

रोमानिया के व्लाद ने अपने समय में ना जाने कितने लोगो की की हत्याएं करवायीं है वैसे आप को बता दे की अगर वो अपने कैदियों ज़िंदा पकड़ लेते तो वो उनकी ज़िन्दगी मौत से भी भूरी सजा देते और उन पर अत्याचार करते।

किम जोंग-2

किम जोंग-2 जो की उत्तरी कोरिया में भुखमरी के लिए जिम्मेदार थे आप को बता दे की इनकी वजह से ही लगभग 3 लाख लोगों की मौत हुई।

ईदी अमीन दादा

आप को बता दे की ईदी अमीन दादा जो की युगांडा के प्रेजिडेंट रहा चुके है उन्होंने सिर्फ 8 साल में इस देश को पूरी तरह से खत्म कर दिया था बता दे की न्यायिक हत्याओं और नरसंहार के चलते 5 लाख लोगों को मौत के घाट उतार दिया गया।

व्लादिमीर लेनिन

व्लादिमीर लेनिन वो नेता थे जो की दुसरो की हत्या आगे बढ़ाते थे बता दे की उन्होंने ही अपनी ही पार्टी के कई लोगो की हत्या करवाई थी।

हिरोहितो

हिरोहितो जिन्हे द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान उनकी सैनिकों की मौत का जिम्मेदार बताया गया है उनके बेकार निर्णयों की वजह से कई जापानी सैनिकोंकी मौत हुई थी।

कोकी हिरोता

बता दे की कोकी हिरोता हिरोहितो की तरह ही थे उनके राज में जापान की सेना को कोई भी विधाएँ नहीं मिल पाती थीं और उनकी भी जिनके वो हकदार थे।

लियोनिद ब्रेझनेव

आप को बता दे की लियोनिद ब्रेझनेव के ऊपर भी ऐसा आरोप यह की वो एक तानाशाही थे उन्हें लाखो लोगो की मौत की वजह बताया गया है।

अडोल्फ हिटलर

वैसे तो सभी इनके बारे में जानते है अडोल्फ हिटलर और तानाशाह की बताकर और इनकी बता ना हो ऐसा हो ही नहीं सकता है इन्होने अपनी ज़िन्दगी में 1 करोड़ 70 लाख लोगों की हत्या करवाई और इनकी वजह से 60 लाख यहूदियों को शिकार बनाया गया।

माओ ज़ेदोंग

बता दे की वो चीन क्रांति के कम्युनिस्ट नेता थे वैसे बता दे की दुनिया इन्हे एक बुरा इंसान कहे पर आज भी इन्हे चीन में भगवान की तरह पूजा जाता है बता दे की इनके राजकाल में 2 करोड़ से ज्यादा जानों को भुखमरी और महामारी निगल गई थी।

source 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *